barabanki news :- ek ghante me 1 cm badhi saryu nadi

5/5 - (15 votes)

चेतावनी बिंदु किया पार, 3.93 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने व बारिश से बिगड़े हालात

बाराबंकी barabanki/कोटवाधाम। नेपाल के बैराजों से पानी छोड़ने व लगातार हो रही बरसात से सरयू का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। बुधवार को जलस्तर में प्रति घंटे करीब एक सेमी. की बढ़ोतरी हुई। प्रशासन सतर्क हो गया है और राजस्व कर्मियों को हालात पर नजर रखने को कहा है।

barabanki news

गिरिजा व शारदा बैराज से दो लाख 43 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। भोर तक नदी ने 105.070 मीटर का चेतावनी बिंदु पार कर लिया। सुबह आठ बजे एल्गिन ब्रिज पर जलस्तर 105.226 मीटर रिकाॅर्ड किया गया। पूरे दिन नदी का जलस्तर बढ़ता रहा। वहीं, बुधवार को नेपाल से भी डेढ़ लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया। गया है। जलस्तर बढ़ता देख नदी किनारे बसे टेपरा, सनावा, भयकपुरवा, सरायसुर्जन, भैरवकोल, विहड़, कहारनपुरवा, कोठीडीहा, सिरौलीगुंग, परसा, सरदहा, बबुरी, मनीरामपुरवा, बघौलापुरवा, गोबरहा, तेलवारी, इटाहुआ पूर्व, नव्वनपुरवा, परसवाल, मझारायपुर व रेता गांवों के लोग भयभीत हो गए।

नाव की व्यवस्था व गंदगी साफ करने के निर्देश barabanki


एडीएम अरुण कुमार ने तेलवारी गांव में कटान का जायजा लिया। उन्होंने कटान रोकने के निर्देश दिए और मैकेनिकल डिपार्टमेंट द्वारा कराए गए ड्रेजिंग कार्य का ब्योरा मांगा। रानीमऊ-अलीनगर बांध के आसपास गंदगी मिलने पर वह भड़क गए। उन्हें पता चला कि बाढ़ आई तो प्रभावित लोग यहीं रुकेंगे। उन्होंने जल्द से जल्द सफाई कराने के निर्देश दिए। उन्होंने टेपरा व बघौलीपुरवा गांव का भी निरीक्षण किया जहां महिलाओं ने सोलर लाइट लगवाने की मांग की। तहसीलदार से बाढ़ क्षेत्र में दो स्थानों पर बाढ़ चौकी barabanki व नाव की व्यवस्था करने को भी कहा।

रम्मत कराई जाएगी


रानीमऊ-अलीनगर तटबंध की पक्की सड़क पर शेखपुर-टुटरु गांव के सामने कई स्थानों पर गड्ढे हो गए है। बौद्धिकपुरवा गांव के पास तटबंध में रेनकट है। सिरौलीगौसपुर के एसडीएम विश्वमित्र सिंह ने बताया कि मरम्मत कराने के निर्देश दिए है


Leave a comment