Barabanki me lage 51 lakh ped:-

5/5 - (13 votes)

शनिवार को करीब 51 लाख पौधे रोपित किए गए हैं।

आम, अमरूद, पीपल, पाकड़, जामुन आदि के पौधे रोपित किए। डीएफओ रुस्तम परवेज के अनुसार जिले में शनिवार को करीब 51 लाख पौधे रोपित किए गए हैं।

बाराबंकी barabanki। जिले के अलग-अलग स्थानों पर शनिवार को वृहद पौधरोपण किया गया। इस दौरान जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों, शिक्षकों व स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यकर्ताओं ने आम, अमरूद, पीपल, पाकड़, जामुन आदि के पौधे रोपित किए। डीएफओ रुस्तम परवेज के अनुसार जिले में शनिवार को करीब 51 lakhलाख पौधे रोपित किए गए हैं।

रामसनेहीघाट नगर पंचायत के पायका मैदान मेंवहीं राज्य सूचना आयुक्त नरेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने बरौलिया स्थित पारिजात धाम पहुंचकर महाभारतकालीन देव वृक्ष के दर्शन-पूजन किया। इस दौरान उन्होंने वृक्ष के संबंध में जानकारियां भी लीं। डीएम अविनाश कुमार ने बीडीओ संस्कृता मिश्रा के साथ रसौली गांव में पौधा रोपित किया। वहीं पुलिस लाइन में एसपी दिनेश कुमार सिंह ने एएसपी आशुतोष मिश्रा, अखिलेश नारायण सिंह व सीओ सदर सुमित त्रिपाठी के साथ पौधरोपण किया।

कुर्सी विधायक साकेंद्र प्रताप वर्मा ने फतेहपुर के हैदरगंज प्राथमिक विद्यालय और सूरतगंज व निंदूरा ब्लॉक में पौधा लगाया।

एडीएम अरुण कुमार सिंह ने डिप्टी सीएम के कार्यक्रम में पौधरोपण किया। खाद्य सुरक्षा औषधि सहायक आयुक्त प्रियंका सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर में पौधरोपण किया। सीएमओ अवधेश कुमार यादव ने कार्यालय पर पौधरोपण कर सभी सीएचसी व पीएचसी पर पौधे रोपित करने के निर्देश दिए। विकास भवन परिसर में इंडियन बैंक शाखा के प्रबंधक अविनाश कुमार ने पौधा रोपित किया। कुर्सी विधायक साकेंद्र प्रताप वर्मा ने फतेहपुर के हैदरगंज प्राथमिक विद्यालय और सूरतगंज व निंदूरा ब्लॉक में पौधा लगाया। हैदरगढ़ विधायक दिनेश रावत ने सादुल्लापुर गांव में पौधरोपण किया। फतेहपुर के चेयरमैन इरशाद, टिकैतनगर के जगदीश गुप्ता, देवा के हारून वारसी ने भी अपनी-अपनी नगर पंचायत में पौधा रोपित किया। वहीं पशुपालन विभाग के चिकित्सा अधिकारियों ने कुल 7650 पौधे लगाए।

आरटीओ अयोध्या विश्वजीत प्रसाद सिंह के साथ एआरटीओ प्रशासन अंकिता शुक्ला व पीटीओ उमाशंकर मिश्रा ने गांधी आश्रम में पौधरोपण किया। जिला अस्पताल में सीएमएस डॉ. बृजेश कुमार ने पौधे लगाए। एसडीएम हैदरगढ़ सुमित आर महाजन, होमगार्ड कमांडेंट आदि ने भी पौधे रोपित किए। शहर के धनोखर चौराहे पर मारवाड़ी मंच की अध्यक्ष नूपुर अग्रवाल, सचिव ऋतु जैन कोषाध्यक्ष अंजना जैन ने लोगों को पौधे वितरित किए। शहर से लेकर गांव तक सभी सरकारी व निजी विद्यालयों में भी पौधरोपण किया गया।

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक barabanki बाराबंकी।

barabanki बाराबंकी। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा है कि मानव समाज ने तरक्की तो की, मकान बनाया और फैक्ट्री लगाई लेकिन हमने पेड़ कटवाकर धरती मां को संकट में डाल दिया है। अब पौधरोपण ही इस धरा को बचाने का विकल्प बचा है। आने वाली नस्लों के लिए, खुद के लिए और पूरे पर्यावरण के लिए ये कदम निहायत ही जरूरी है।

डिप्टी सीएम शनिवार को नगर पालिका नवाबगंज की सीमा में पड़ने वाले जिंहौली कस्बे में रेठ नदी के किनारे नंदन वन की स्थापना करने आए थे। वन विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में ब्रजेश पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के सामने पर्यावरण को बचाने की अगुवाई की है। वर्ष 2017 में जब प्रदेश में योगीसरकार बनी तो 22 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा। इस बार तो 35 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। केवल लगाएंगे ही नहीं बचाएंगे भी। इसे लिए पूर्व में लगाए गए पौधों का ऑडिट कराया जा रहा है।


barabanki says – good job and thank you cm & dip. cm

Leave a comment