उत्तर प्रदेश में दिखेगा चक्रवाती तूफान का असर –

5/5 - (1 vote)

उत्तर प्रदेश में 18 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और फिर 19 जून को पूरे उत्तर प्रदेश में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी साथ ही बारिश भी होगी।
यह चक्रवाती तूफान का ही असर है । कि अब उत्तर प्रदेश की पछुआ हवा में थोड़ी नमी आना शुरू हो गई है । मौसम विभाग के अनुसार 2 दिन बाद उत्तर प्रदेश के मौसम पर इस चक्रवर्ती तूफान का बहुत बुरा असर पड़ना शुरू हो जाएगा

cyclone

गुजरात में सौराष्ट्र व कच्छ होते हुए ये
पूर्वी राजस्थान के रास्ते उत्तर प्रदेश में आ जाएगा इसके असर के चलते उत्तर प्रदेश में 18 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और फिर 19 जून को पूरे उत्तर प्रदेश में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी साथ ही तेज बारिश होगी । इसके बाद 20 जून को भी बारिश के पूरे आसार हैं।

cyclone update

इसी बीच पूर्वी बिहार के रास्ते दक्षिणी पश्चिमी मानसून उत्तर प्रदेश में दाखिल होने के लिए भी स्थितियां अनुकूल बन रही हैं| उन्हें बताया कि समुद्री इलाके में मिल रही नमी से चक्रवर्ती तूफान का असर बहुत गहरा रहेगा मगर जैसे ही कच्छ राजस्थान की जमीनी सतह पर आएगा इससे नमी मिलना बंद हो जाएगी फिर यह यूपी पहुंचते-पहुंचते कमजोर पड़ सकता है।

cyclone alert

बुधवार के मुकाबले मंगलवार को प्रदेश के विभिन्न अंचलों में दिन के मौसम में हल्की सी तब्दीली आई ग्रीष्म लहर का प्रकोप थोड़ा कम रहेगा और दिन के तापमान में भी 1 से 2 डिजिट कमी आ सकती है गुरुवार को वाराणसी में सबसे अधिक दिन का तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।

आगे बताते चलें कि कानपुर में 43.2 और कुशीनगर में 43.5 और प्रयागराज में 43.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है मौसमी विज्ञान के अनुसार के 2 दिन के बाद प्रदेश का मौसम और बदलेगा हवा में नवी आ सकती है बारिश का सिलसिला जारी हो जाएगा ।

Leave a comment