CHANDRAYAAN 3 Latest news,update in hindi

5/5 - (22 votes)

Chandrayaan-3 चंद्रमा तक जाने के लिए एक्सप्रेस-वे पर उतर चुका है. यानी अंतरिक्ष के उस हाइवे पर जहां उसे 6 दिनों तक यात्रा करनी है/

ISRO का चंद्रयान-3 chandrayaan-3 एक अगस्त की रात 12 से 1 के बीच धरती के चारों तरफ पांचवें ऑर्बिट से ट्रांस लूनर ट्रैजेक्टरी (Trans Lunar Trajectory) में डाला गया. इस प्रक्रिया को ट्रांस लूनर इंजेक्शन (Trans Lunar Injection – TLI) कहते हैं. यानी धरती की सड़कों को छोड़ कर अब वो चंद्रमा की ओर जाने वाले हाइवे पर जा चुका है.

वैसे इसरो ने इस काम के लिए chandryaan-3 चंद्रयान-3 के इंटिग्रेटेड मॉड्यूल के इंजन को करीब 20 से 26 मिनट के लिए ऑन किया था. प्लानिंग तो 12:03 से 12:23 बजे के बीच ये काम करने की थी. लेकिन इसरो वैज्ञानिक एक घंटे का मार्जिन लेकर चल रहे थे. ताकि किसी तरह की अनजान समस्या से निपटा जा सके.

चंद्रयान को चांद के हाइवे पर डालने के बाद अगला ऑर्बिट मैन्यूवर या ऑर्बिट इंजेक्शन 5 अगस्त को होगा. तब चंद्रयान को चांद के पहले बड़े ऑर्बिट में डाला जाएगा. ऐसे पांच ऑर्बिट मैन्यूवर होंगे. जो 6 अगस्त, 9 अगस्त, 14 अगस्त, 16 अगस्त और 17 अगस्त तक होते रहेंगे. 17 अगस्त को ही चंद्रयान-3 के प्रोपल्शन मॉड्यूल और लैंडर मॉड्यूल अलग होंगे.

CHANDRAYAAN-3

isro का chandrayaaa-3 चंद्रयान 3 एक अगस्त की रात 12:00 से 1:00 के बीच धरती के चारों तरफ पांचवे ऑर्बिट में ट्रांसफर लूनर ट्रांजैक्ट्री में डाला गया इस प्रक्रिया को ट्रांस लूनर इंजेक्शन कहते हैं यानी धरती की सड़कों को छोड़कर अब चंद्रमा की ओर जाने वाले हाईवे पर जा चुका है।

आसान नहीं है chandrayaan-3 का रास्ता


अलग होने से पहले दोनों मॉड्यूल चंद्रमा के चारों तरफ से 100 100 किलोमीटर की दूरी वाले ऑर्बिट में चक्कर लगाएंगे 18 अगस्त 2023 को शुरू होगी और बैटिंग जानी दीप बूस्टिंग एंड मॉडल की गति को कम किया जाएगा उसे 180 डिग्री का घुमाव देखकर उल्टी दिशा में घुमाएंगे ताकि उसकी गति कम हो सके।

गति कम करना दिशा पलटना मुश्किल काम


इस ऑर्बिट से चांद की तरफ जाने के लिए 2. 38 किलोमीटर प्रति सेकंड रकम करके 1 किलो मीटर पर सेकंड किया जाएगा दूसरी और मीटिंग 20 अगस्त को की जाएगी तब chandrayaan-3 कैलेंडर को 100 गुण 30 किलोमीटर के लूनर और टिफिन में डाला जाएगा इससे के बाद 23 अगस्त को 5:45 पर chandrayaan-3 को लैंडर चांद की सतह पर उतरेगा।

अभी इतनी गति से जा रहा है chandrayaan-3

फिलहाल chandrayaan-3 की गति 1 किलोमीटर प्रति सेकंड से 10 पॉइंट 3 किलो मीटर पर सेकंड के बीच रह रही है।


read more :- if you know more information

link – https://hi.wikipedia.org


Leave a comment