Eid – ul – azha ( bakraeid ) 29 june ko hogi : maulana khalid rasheed :-

4.4/5 - (7 votes)

ईद उल अजहा 29 जून को होगी मौलाना खालिद रशीद

ईद उल अजहा ( bakra eid )29 जून को होगी मौलाना खालिद रशीद

लखनऊ 19 जून

चांद कमेटी फरंगी महली के सदर एवं शहर मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली इमाम ईदगाह लखनऊ ने ऐलान किया है । कि आज 29 ज़ीकादा 19 जून 2023 को चांद हो गया है।

इसलिए ज़िल हिज्ज का 1 तारीख 20 जून 2023 को होगी ।

इस प्रकार ईद उल अजहा बकरा ईद 29 जून 2023 को होगी।

bakra eid

आपको बताते चलें कि मुसलमान भाइयों का त्यौहार यानी कि बकरा ईद 19 जून 2023 को मनाया जाएगा । यह त्यौहार 3 दिनों का होता है।
कितने मुसलमान भाई जानवर ज़िबा करके रिश्तेदारों और गरीबों में गोश्त तक्सीम करते हैं।

आपको बताते चलें कि मरकरी चांद कमेटी लखनऊ के के मौलाना खालिद रशीद ने करीब 9:00 के आसपास उन्होंने यह बताया कि 29 जून को बकरा ईद मनाई जाएगी।

ईद उल अजहा बकरा ईद bakraeid

बकरा ईद यानी ईद उल अजहा इस्लाम धर्म का दूसरा सबसे प्रमुख त्यौहार है। इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार 12 महीने की 10 तारीख को बकरा ईद का त्यौहार मनाया जाता है । बकरा ईद का त्यौहार रमजान खत्म होने के 70 दिन बाद आता है। इस दिन इस्लाम धर्म के लोग मस्जिद में जाकर नमाज अदा करते हैं। और फिर जानवर की कुर्बानी करते हैं।

ईद उल अजहा बकरा ईद bakraeid

ईद उल अजहा अथवा जिसका मतलब कुर्बानी की ईद इस्लाम धर्म में विश्वास करने वाले लोगों का एक प्रमुख त्यौहार रमजान के पवित्र महीने की समाप्ति के लगभग 70 दिनों बाद इसे मनाया जाता है । इस्लामिक मान्यता के अनुसार हजरत इब्राहिम अपने पुत्र हजरत इस्माइल को इसी दिन खुदा के हुक्म पर खुदा की राह में कुर्बान करने जा रहे थे तो अल्लाह ने उसके पुत्र को जीवनदान दे दिया जिसकी याद में यह पर्व मनाया जाता है। अरबी भाषा में मतलब है बलिदान की भावना अरबी में कर्म नज़दीकियां बहुत पास रहने को कहते हैं मतलब इस मौके पर अल्लाह इंसान के बहुत करीब हो जाता है कुर्बानी पर उस पशु के जिससे 10 या 11 या 12 या 13 दिन हज का महीना को को खुदा को खुश करने के लिए ज़िबा किया जाता है कुरान में लिखा है । हमने तुम्हें हौज़ ए कौसा दिया है तुम अपने अल्लाह के लिए नमाज पढ़ो और कुर्बानी करो।

इस ईद को विभिन्न नामों से जाना जाता है।

Eid al-Adha

Wikipediahttps://en.wikipedia.org › wiki › Eid_al-Adha

ईदुल अज़हा
ईद अल-अज़हा
ईद उल-अज़हा
ईद अल-अधा
ईदुज़ जुहा


read more: http://barabankinewstoday.com

https://en.wikipedia.org


Leave a comment