FREE GAS CYLENDER & BARABANKI NEWS :-

5/5 - (4 votes)

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिवाली पर पैसा मिल सकता है। सिलेंडर के खुदरा मूल्य में केंद्र से मिलने वाली सब्सिडी घटाकर भुगतान का प्रस्ताव दिया गया है।

उत्तर प्रदेश सरकार उज्ज्वला योजना के 1.75 करोड़ लाभार्थियों को दो निशुल्क एलपीजी सिलेंडर देने की जगह उनके बैंक खाते में पैसे डालने पर विचार कर रही है। एक सिलेंडर के लिए 914.50 रुपये का भुगतान होगा। पहली किस्त इसी दिवाली खाते में भेजने की योजना है। इसके लिए लाभार्थियों के बैंक एकाउंट को आधार से लिंक कराने की कार्रवाई तेज करने को कहा गया है।

सत्ताधारी दल भाजपा ने 2022 के विधानसभा चुनाव में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दो मुफ्त सिलेंडर का वादा किया था। ये होली व दिवाली पर दिए जाने हैं। चुनाव नतीजे आने के बाद दो बार होली व एक बार दिवाली बीत चुकी है। मगर, इस वादे पर अभी अमल का इंतजार है। इधर, तेजी से बढ़ती महंगाई और नजदीक आते लोकसभा चुनाव से पहले सरकार इस वादे पर अमल के फॉर्मूले पर विचार कर रही है।

सूत्रों का कहना है कि सिलेंडर के खुदरा औसत मूल्य 1144 रुपये में केंद्र सरकार से मिलने वाली 230 रुपये की सब्सिडी व बैंक विनिमय दर को घटाकर करीब 914.50 रुपये भुगतान पर सहमति बनी है। सरकार ने तय किया है कि योजना में लाभार्थियों के केवल आधार लिंक बैंक खातों में ही भुगतान किया जाएगा।

BARABANKI NEWS & FREE GAS CYLENDER :- YOGI JI

my web = http://barabankinewstoday.com

BARABANKI NEWS


कुएं में गिरी बकरी, निकालते समय अधेड़ की मौत BARABANKI

पत्नी ने लगाया अधेड़ को जबरन कुएं में उतारने का आरोप


टिकैतनगर BARABANKI (बाराबंकी)। कुएं में गिरी बकरी को निकालने अंदर गए अधेड़ की दम घुटने से मौत हो गई। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड के कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद अधेड़ का शव कुएं से बाहर निकाला। इस मामले में पत्नी ने मृतक अधेड़ को जबरन कुएं में उतारने का आरोप लगाते हुए पुलिस को एक तहरीर दी है। घटना के बाद से गांव में व्याप्त तनाव को देखते हुए पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।


कोतवाली टिकैतनगर BARABANKI अंतर्गत शुक्रवार को कस्बा इचौली के मोहल्ला कजियाना निवासी मुख्तार की बकरी घर के पास कुएं में गिर गई। बकरी की जान बचाने के लिए कस्बा इचौली के ही मोहल्ला सलारा निवासी बराती लाल (45) को कुएं में रस्सी के सहारे उतारा गया। कुएं में उतरने के बाद अचानक उसका दम घुटने लगा जब तक लोग उसे खींचकर बाहर निकालते उसके हाथ से रस्सी छूट गई। इससे पानी में डूबकर उसकी मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस व फायर बिग्रेड की टीम ने काफी मशक्कत के बाद शव को कुएं से निकाल कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

BARABANKI

घटना से आहत मृतक की पत्नी कलावती ने आरोप लगाया है कि मुख्तार अली उसके पति को कुएं से बकरी निकालने के लिए जबरन घर से ले गए थे। बाद में मना करने पर ही कुएं में उतार दिया। इस कारण पानी में दम घुटने से उसके पति की मौत हो गई। घटना के बाद गांव में व्याप्त तनाव को देखते हुए रामसनेहीघाट, बदोसराय, सफदरगंज, दरियाबाद, जैदपुर सहित कई थानों की पुलिस मौके पर बुला ली गई। क्षेत्राधिकारी रामनगर हर्षित चौहान व एसडीएम सिरौली गौसपुर विश्वामित्र सिंह भी गांव में डटे हैं।

निरीक्षण के चलते बंद रहीं दस रेलवे क्रॉसिंग BARABANKI

लखनऊ-सुल्तानपुर रेल मार्ग पर 15 हजार की आबादी ने झेली परेशानी

दिल्ली से आई एडीआरएम की विशेष टीम ने किया निरीक्षण


त्रिवेदीगंज ( BARABANKI बाराबंकी)।
लखनऊ-सुल्तानपुर रेलमार्ग पर दिल्ली से आई एडीआरएम की स्पेशल टीम ने दस रेलवे क्रॉसिंग की गहन जांच पड़ताल की। इस दौरान छंदरौली से चौबीसी तक रेल मार्ग का निरीक्षण करने से करीब डेढ़ घंटा तक क्षेत्र की 10 रेलवे क्रॉसिंग बंद रही। इसके चलते क्रॉसिंग से गुजरने वाले करीब 15 हजार राहगीरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
के निर्देशन पर शुरू हुई अमृत योजना के तहत स्टेशनों का कायाकल्प करने का कार्य शुरू किया गया है। इस योजना में चयनित किए गए सुल्तानपुर रेलवे स्टेशन व मार्ग का निरीक्षण करने के लिए ही शुक्रवार को एडीआरएम स्पेशल ट्रेन लखनऊ से रवाना हुई। टीम ने हैदरगढ़ तहसील क्षेत्र में आने वाले रेलमार्ग का गहन निरीक्षण किया। इसके चलते छंदरौली, लदई का पुरवा, दहिला, बुढ़नापुर, गुरुदयाल पुरवा, मंगलपुर, रौनी, अवसानेश्वर मार्ग, भिटरिया मार्ग, चौबीसी क्राॅसिंग करीब डेढ़ घंटा तक बंद रही। इस कारण अवसानेश्वर व भिटरिया मार्ग क्रॉसिंग पर वाहनों की लंबी कतार लग गई। लोगों को आवागमन के लिए काफी देर तक इंतजार करना पड़ा। इससे करीब 15 हजार की आबादी को आवागमन में काफी परेशानी झेलना पड़ी। विशेष ट्रेन रवाना होने के बाद क्रॉसिंग सुचारू रूप से खोली जा सकी। स्टेशन मास्टर संतोश गुप्ता एडीआरएम स्पेशल ट्रेन से आए अधिकारियों की जांच के कारण ही दस रेलवे क्रॉसिंग को कुछ समय तक बंद रखना पड़ा।


READ MORE :-

MY WEB = http://barabankinewstoday.com

scheme =

www.pmuy.gov.inPMUY : Home – Pradhan Mantri Ujjwala Yojana


Leave a comment