FREE SMARTPHONE SCHEME

5/5 - (6 votes)

यूपी कैबिनेट के बड़े फैसले: 25 लाख युवाओं को मिलेंगे SMARTPHONE , कैबिनेट ने दी 3600 करोड़ की मंजूरी

यूपी कैबिनेट ने मंगलवार को कई अहम फैसले किए। इनमें युवाओं को SMARTPHONE स्मार्टफोन देने का फैसला अहम था।

25 LAKH SMARTPHONE

प्रदेश सरकार युवाओं को हाइटेक बनाने के लिए 25 लाख SMARTPHONE स्मार्टफोन मुफ्त में देगी। इन स्मार्टफोन की खरीद पर 3600 करोड़ रुपये खर्च होंगें, जिसका मंत्रिमंडल ने अनुमोदन कर दिया। ये योजना पांच वर्ष के लिए लागू है।

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत योगी सरकार युवाओं को निशुल्क स्मार्टफोन दे रही है। ये स्मार्ट फोन स्नातक, स्नाकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास के अलावा विभिन्न शिक्षण व प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लाभार्थी युवाओं को दिए जाएंगे, ताकि वे अपने शैक्षिक पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा कर सकें। पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद भी आगे के कैरियर में ये स्मार्टफोन मददगार साबित होंगे। इस योजना के जरिए प्रदेश के युवाओं को तकनीकी रूप से सशक्त बनाया जाएगा।

en.wikipedia.org › wiki › Government_of_IndiaGovernment of India – Wikipedia

SMARTPHONE

योजना के तहत उच्च शिक्षा में इंजीनियरिंग/तकनीकी के क्षेत्र में डिप्लोमा व सभी विधाओं में स्नातक विद्यार्थियों को केंद्र की नैट्स योजना के तहत निजी संस्थानों को प्रोत्साहित किया जाएगा। निजी क्षेत्र के संस्थान ज्यादा से ज्यादा डिग्री व डिप्लोमा धारी युवाओं को प्रशिक्षु के रूप में प्रशिक्षण दें, इसके लिए सरकार 1000 रुपये प्रति माह प्रतिपूर्ति राशि देगी। शासन ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में इसके लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान कर रखा है।

DIPLOMA / DIGREE

योजना के तहत प्रदेश के गैर तकनीकी डिप्लोमा व डिग्रीधारी युवाओं को एक साल का रोजगार दिया जाएगा। बता दें कि योजना के तहत निजी व सरकारी संस्थान में युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए युवाओं को रखना है और डिप्लोमा धारकों को 8000 और डिग्री धारकों को 9000 रुपये महीने प्रोत्साहन राशि भी दिए जाने का प्रावधान है। इस योजना के प्रभावी होने से प्रदेश के अप्रशिक्षित युवाओं का कौशल विकास किया जा सकेगा।

NEWS 2

कोरोना जैसे लक्षण मिले थे

बाराबंकी। कई दिनों से बीमार एक महिला की सोमवार की सुबह इलाज के दौरान केजीएमयू लखनऊ में मौत हो गई। बताया जाता है कि जांच रिपाेर्ट में महिला के फेफड़ों में संक्रमण और कोरोना जैसे लक्षण मिले थे। सीएमओ ने कहा कि जानकारी मिली है। टीम भेजकर मामले की जांच कराई जाएगी।

शहर के सत्यप्रेमीनगर मोहल्ला निवासी अजय की पत्नी शिखा गुप्ता (32) कई दिनों से बीमार चल रही थी। परिजनों ने बताया कि एक सप्ताह पहले हालत बिगड़ने पर उसे केजीएमयू लखनऊ में भर्ती कराया गया था। चिकित्सकों की ओर से जांच कराई गई तो फेफडों में संक्रमण और कोरोना जैसे लक्षणों की पुष्टि हुई थी। परिजनों ने बताया कि दो दिन पहले कराई गई जांच में रिपोर्ट कोरोना निगेटिव आई थी, लेकिन हालत में कोई सुधार नहीं हो रहा था। सोमवार की सुबह इलाज के दौरान मौत हो गई। परिजनों ने शव का अंतिम संस्कार कर दिया।


READ MORE

MY WEB = http://barabankinewstoday.com

en.wikipedia.org › wiki › List_of_schemes_of_theList of schemes of the government of India – Wikipedia


Leave a comment