UP me ab badi property ki ragistry ki hogi double jaanch

1.9/5 - (77 votes)

यूपी UP में अब बड़ी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री की होगी दोहरी जांच, मौके पर भी जाएगी टीम, जाने वजह

यूपी सरकार धोखाधड़ी कर स्टैंप चोरी करने वालों के खिलाफ और सख्त होने जा रही है। खासकर बड़ी आवासी और व्यवसायिक संपत्ति की रजिस्ट्री के लिए दोहरी जांच की व्यवस्था लागू करने की तैयारी है।

लैंड रजिस्ट्री UP

यूपी सरकार UP धोखा धड़ी कर स्टैंप चोरी करने वालों के खिलाफ और सख्त होने जा रही है। खासकर बड़ी आवासी और सख्त होने जा रही है। खासकर बड़ी आवासीय और व्यावसायिक संपत्तियों की रजिस्ट्री के लिए दोहरी जांच की व्यवस्था लागू करने की तैयारी है। इसका मकसद स्टैंड चोरी को पकड़ना है। जरूरी होने पर स्थलीय जांच कराने के बाद अनुबंध की प्रक्रिया पूरी करने की भी विचार हैं । उच्चाधिकारियों की बैठक में इस पर सहमति बन गई है। जल्द ही इस संबंध में आदेश जारी करने की तैयारी है।

बड़ी संपत्तियों में चोरी का खेल UP

राज्य सरकार ने संपत्तियों की रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन व्यवस्था लागू कर रखा है। लेकिन स्टांप चोरी की घटनाएं अभी पूरी तरह से नहीं रोक पा रही हैं । अमूमन बड़ी रजिस्ट्री में स्टांप चोरी की शिकायतें मिलती रहती हैं । विभागीय अधिकारियों को मिलीभगत से यह खेल होता है। इसका मकसद दोहरी रजिस्ट्री के साथ धोखाधड़ी को रोकना भी है।

पहले ली जाएगी सूचना UP

स्टांप एवं पंजीकरण विभाग इसलिए नई व्यवस्था लागू करते हुए इस चोरी को रोकना चाहता है । नई व्यवस्था में बड़ी आवासी और व्यवसायिक संपत्तियों की रजिस्ट्री के लिए पहले से सूचना लेने की तैयारी है । इसका परीक्षण किया जाएगा। और देखा जाएगा कि सर्किल रेट क्या है । इससे पहले संपत्ति किसके किसके नाम पर रही हैं । उनमें कितने उनके द्वारा कितने टाइम शुरू दिया गया इसमें किसी तरह की चोरी तो नहीं की गई सभी तथ्य सही मिलने के बाद ही हो जाएगी।

होगी रिकवरी UP

इसके साथ ही यह भी विचार-विमर्श चल रहा है। कि जांच के दौरान अगर यह पता चला कि संबंधित संपत्ति पूर्व में कम सर्किल रेट या कम इस टाइम पर रजिस्ट्री कराई गई है । तो इसके जिम्मेदार से रिकवरी की जाएगी। यह देखा जाएगा कि संपत्ति की रजिस्ट्री के समय कौन विभागीय अधिकारी तैनात था। और इस टाइम चोरी की गंभीरता को देखते हुए संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।


Barabanki बाराबंकी UP NEWS 2


बाराबंकी शहर up कोतवाली क्षेत्र में लखपेड़ाबाग मोहल्ले में स्थित राम सेवक यादव स्मारक इंटर कॉलेज में शनिवार को विद्यालय में काम करने वाले युवक की करंट की चपेट में आने से मौत हो गई । सतरिख थाना क्षेत्र के सरैया गांव निवासी अशोक यादव 45 कॉलेज की शिक्षा में काम करता था।

शनिवार को वह लखपेड़ाबाग स्थित कॉलेज की मुख्य ब्रांच में आया था। गेट के पास जैसे ही अशोक ने टिन शेड का पाइप पकड़ा तभी करंट की चपेट में आ गया। आनन-फानन बिजली काटी गई लेकिन तब तक अशोक की मौत हो चुकी थी। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।


Leave a comment