UP NEWS [ MERI MAATI MERA DESH ] :- M.YOGI ADITYANATH

4.9/5 - (11 votes)

M.YOGI ADITYANATH ने ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान का किया शुभारंभ, काकोरी के शहीदों को किया नमन

M.YOGI ADITYANATH ने लखनऊ के काकोरी में मेरी माटी मेरा संकल्प अभियान का शुभारंभ कर लोगों से इस अभियान से जुड़ने की अपील की है।

आप जिस क्षेत्र में है उसमें बेहतर करें, अपने कर्तव्यों का सही से निर्वहन करें। यही नागरिक कर्तव्य है यही सच्ची राष्ट्र भक्ति है। विभाजन की त्रासदी का स्मरण करें और संकल्प ले कि हम फिर से विभाजन नही होने देंगे। यही शहीदों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी। जिस ब्रिटेन ने हम पर 200 वर्षों तक राज किया उसको हराकर आज भारत विश्व मे पांचवीं अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित हुआ है। ये बाते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ पर कही।

M.YOGI ADITYANATH

M.YOGI ADITYANATH ने इस अवसर पर मेरी माटी मेरा देश अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कार्यक्रम में आये सभी लोगों से अभियान से जुड़ने का आह्वान किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बताए गए पंच प्रण को लेकर अपने जीवन में उतारने का संकल्प लेने को कहा।

M.YOGI ADITYANATH ने काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ पर काकोरी शहीद स्मारक पहुंच कर शहीद मंदिर में स्थापित शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यर्पण कर उन्हें नमन किया। इस अवसर पर उन्होंने मेरी माटी मेरा देश अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने आह्वान किया कि कार्यक्रम से जुड़े लोग अपनी जगह पर खड़े होकर अपनी माटी को नमन करें , सेल्फी लें और उसे लोड करें।

उन्होंने इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा बताए गए पंच प्रण की शपथ कार्यक्रम में आये लोगो को दिलाई । उन्होंने कहा कि आज ही भारत छोड़ो आंदोलन की भी वर्षगांठ है साथ ही अन्य ऐतिहासिक घटनाओं के लिए आज के दिन का स्मरण किया जाता है। प्रधानमंत्री के आह्वान पर आजादी के अमृत महोत्सव से जुड़कर मेरी माटी मेरा देश अभियान की शुरुआत हो रही है।

सीमा पर व आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करने वाले शहीदों का नमन है।

सीमा पर व आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करने वाले शहीदों का नमन है। आजादी के महोत्सव ने एक ऐसे भारत का दर्शन कराया है जहां किसी के साथ भेदभाव नहीं है। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर प्रत्येक भारतीय के पास अवलोकन करने का अवसर है। आगामी 25 वर्षो के अमृत काल से जुड़ने का भी अवसर है। जिस स्थल पर शहीदों ने काकोरी ट्रेन एक्शन को अंजाम दिया उसी स्थल से मेरी माटी मेरा देश अभियान को शुरू करने का अवसर मिल रहा है।

‘काकोरी ट्रेन एक्शन में शहीदों ने करीब चार हजार रुपये लूटे थे’


M.YOGI ADITYANATH ने अपने संबोधन में कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन में शहीदों ने करीब चार हजार रुपये लूटे थे। उन शहीदों की गिरफ्तारी के लिए ब्रिटिश सरकार ने 10 लाख रुपये खर्च किये थे। अगर लड़ने का जज्बा हो तो बड़ी से बड़ी ताकत को हिलाया जा सकता है। आज भारत शक्तिशाली देशों के समूह जी -20 की अध्यक्षता कर रहा है। आज भारत आत्मनिर्भर है। विश्व को मानवता का पाठ पढ़ाने वाला भारत है। आगामी 13 अगस्त से 15 अगस्त तक अनेक कार्यक्रम होंगे। हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ना है। जिस तिरंगे के लिए अनगिनत क्रांतिकारी बलिदान हुए उसी तिरंगे को हर घर फहराना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदिवासी जनजातियों को सम्मान देने के लिये बिरसा मुंडा की जयंती को आदिवासी जन जातीय दिवस घोषित किया साथ ही बिरसा मुंडा के संकल्पो को आगे बढ़ाने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर शहीद स्मारक पर काकोरी अमृत वाटिका की भी स्थापना की। इस वाटिका में 75 पौधों का रोपण हुआ।

इस अवसर पर उन्होंने ने शहीद परिवार से जुड़े परिजन शरद रौशन सिंह , आफाक उल्ला खां, राजेन्द्र नाथ सान्याल ,उदय खत्री, कमला देवी और बीना जंग को सम्मानित किया। इस अवसर पर मौजूद मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, मंत्री जय वीर सिंह ने भी लोगो को संबोधित किया।

इस अवसर पर विधायक जय देवी कौशल, राजेश्वर सिंह, योगेश शुक्ला, जिला अध्यक्ष श्रीकृष्ण लोधी, समेत कई मंत्री मौजूद रहे। इस अवसर पर राज्यभिलेखागर विभाग द्वारा प्रदर्शनी, बाबू त्रिलोकी सिंह कॉलेज द्वारा साईकिल यात्रा व बाल मेले का आयोजन किया गया।


Leave a comment